क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase और मार्केटिंग एजेंसी Marden-Kane ने एक, सालों पुराने क्लास-एक्शन मुकदमे को सुलझाने के लिए $2.25 मिलियन का सेटलमेंट देने पर सहमति जताई है। मामला जून 2021 में शुरू हुआ था, जब Coinbase ने Dogecoin Trading की शुरुआत के साथ एक Sweepstakes (लकी ड्रॉ) कैंपेन लॉन्च किया था, जिसमें $300,000 का ग्रैंड प्राइज़ रखा गया था। हालांकि, एक यूज़र ने दावा किया था कि यह प्रमोशन “भ्रामक और गलत जानकारी” पर आधारित था।
गौरतलब है कि इस लॉसूट के सेटलमेंट की खबर तब मिली है, जब Coinbase Hack की खबरों से यूजर्स काफी चिंतिति हैं। जानकारी के अनुसार हैक के बाद प्लेटफ़ॉर्म के यूजर्स के डेटा के लीक होने का खतरा बढ़ गया है।
Coinbase के यूज़र David Suski ने कोर्ट में कहा कि उसने Dogecoin खरीदा क्योंकि उसे लगा कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खरीदारी आवश्यक है। जबकि असल में, Dogecoin Sweepstakes में भाग लेने के लिए कोई खरीदारी जरूरी नहीं थी, और यह बात वेबसाइट पर छोटे और धुंधले फॉन्ट में छिपी हुई थी। Suski ने कहा कि अगर उसे पहले से यह जानकारी होती, तो वह Coinbase पर DOGE नहीं खरीदता क्योंकि वह पहले से ही Robinhood पर DOGE होल्ड कर रहा था। गौरतलब है कि मामले में Suski ने $5 मिलियन के हर्जाने की मांग की थी।
यह विवाद U.S. Supreme Court तक गया, जहां Coinbase ने मुकदमे को Arbitration में भेजने की मांग की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी, जिससे Ninth Circuit Court of Appeals का निर्णय बरकरार रहा और मुकदमा आगे बढ़ा। इस फैसले ने यह सुनिश्चित किया कि क्लास-एक्शन मुकदमा खुले कोर्ट में सुना जाएगा।
इस सेटलमेंटके बाद उन सभी यूज़र्स को मुआवज़ा दिया जाएगा जिन्होंने जून 2021 में $100 या उससे अधिक की Dogecoin ट्रेडिंग की थी और प्रतियोगिता में भाग लिया था। इस मुआवज़े में Coinbase द्वारा वसूलू गई ट्रांजैक्शन फीस और "स्प्रेड्स" को शामिल किया जाएगा। कोर्ट दस्तावेज़ों के मुताबिक, Coinbase ने उस समय सिर्फ शुरुआती ट्रेडिंग से ही $1.3 मिलियन तक की कमाई की थी।
Coinbase और Marden-Kane दोनों ने अब तक किसी भी गलत काम से इनकार किया है। उनका कहना है कि विज्ञापन में "नो पर्चेज नेसेसरी" की भाषा स्पष्ट थी और एक "समझदार ग्राहक" इसे समझ सकता था। हालांकि, आलोचकों का कहना है कि इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानबूझकर कम विज़िबल किया गया ताकि ज़्यादा Cryptocurrency Trading हो और प्लेटफॉर्म को लाभ मिले।
Coinbase का यह मामला क्रिप्टो इंडस्ट्री में ट्रांसपेरेंसी और ईमानदार मार्केटिंग की अहमियत को उजागर करता है। बढ़ती क्रिप्टो जागरूकता के इस दौर में यूज़र्स को लुभाने के लिए की जाने वाली मार्केटिंग स्ट्रेटजी की कानूनी और नैतिक सीमाएं भी तय हो रही हैं। $2.25 मिलियन का यह सेटलमेंट भले ही Coinbase के लिए एक बड़ा झटका न हो, लेकिन यह सभी क्रिप्टो प्लेटफॉर्म्स के लिए एक चेतावनी ज़रूर है कि ग्राहक विश्वास से बढ़कर कोई पूंजी नहीं होती।
यह भी पढ़िए: TRON ने $5.5B Chainlink Upgrade से DeFi को किया फुल प्रूफरोहित त्रिपाठी एक सीनियर क्रिप्टो कंटेंट राइटर और ब्लॉकचेन रिसर्चर हैं, जिनके पास 13+ वर्षों का अनुभव है। जिसमें बीते कुछ वर्षों से उनका फोकस विशेष रूप से क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर रहा है। वे ऑन-चेन मेट्रिक्स, डेफी ट्रेंड्स, प्राइस मूवमेंट्स और टोकनॉमिक्स का व्यावहारिक ज्ञान रखते हैं। उनकी विशेषज्ञता डेटा-ड्रिवन आर्टिकल्स, डीप मार्केट रिसर्च, SEO-ऑप्टिमाइज्ड कंटेंट और इंडस्ट्री-फोकस्ड एनालिसिस तैयार करने में है।
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