Crypto Travelers खूब कर रहे खर्च, फिएट यूजर्स से 3 गुना आगे
Cryptocurrency अब केवल निवेश तक सीमित नहीं रह गई है, बल्कि इसका असल अब ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में भी देखने को मिल रहा है। Binance Pay और क्रिप्टो फ्रेंडली ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म Travala की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि अब Crypto Travelers की बुकिंग वैल्यू पारंपरिक Fiat Users की तुलना में 3 गुना ज़्यादा हो चुकी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Travala पर 2024 में क्रिप्टोकरेंसी आधारित बुकिंग्स का आंकड़ा 80 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो पिछले साल 45 मिलियन डॉलर के आसपास था। Crypto Users जहां औसतन एक ट्रांजैक्शन में $1,211 खर्च कर रहे हैं, वहीं फिएट यूजर्स सिर्फ $469 ही खर्च करते हैं।
आपको बता दें कि फिएट यूजर्स ऐसे लोगों को कहा जाता है जो यात्रा, खरीदारी या किसी अन्य लेन-देन के लिए सरकार की ओर से जारी पारंपरिक मुद्रा (Fiat Currency) जैसे भारतीय रुपया या डॉलर आदि का उपयोग करते हैं। ऐसे लोग क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने से बचते हैं।
टूरिज्म में Crypto Payment इसलिए ज्यादा वैल्यूएबल
Crypto Travelers की ट्रेवल इंडस्ट्री में वैल्यू इसलिए ज्यादा बढ़ रही है क्योंकि क्रिप्टो यूजर्स 57% अधिक बार रिपीट बुकिंग करते हैं और अधिकांश समय यात्रा पर रहते हैं। Travala के CEO Juan Otero के मुताबिक, कई क्रिप्टो ट्रैवलर्स वेब3 या Digital asset industry से जुड़े होते हैं। इनमें से कई फ्रीलांसिंग या रिमोट वर्क में लगे होते हैं, जिससे उन्हें लंबी अवधि के लिए यात्रा करने की आज़ादी मिलती है। वहीं Binance Pay के ग्लोबल हेड Jonathan Lim का कहना है कि Crypto Payment से करेंसी एक्सचेंज लाइन से बचा जा सकता है और साथ में विदेशों में ट्रेवल के दैरान मनी ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं लगती।
क्रिप्टो ट्रैवलर्स को कौन कौन सी मिल रही सुविधा
Triple-A की रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में कुल क्रिप्टो ट्रांजैक्शन 14% हिस्सा रहा। रिपोर्ट के मुताबिक Travala प्लेटफ़ॉर्म पर 141 क्रिप्टोकरेंसी से भुगतान की सुविधा मिल रही है। साथ में फ्लाइट्स, होटल, टूर और ट्रांसपोर्टेशन की सेवाएं भी दी जा रही है। इसके अलावा Binance Pay से इंस्टेंट और सिक्योर पेमेंट हो जाता है, जो यूजर्स के लिए काफी ज्यादा सुविधाजनक होता है। इन प्लेटफॉर्म पर Stablecoin जैसे USDT और USDC का सबसे अधिक उपयोग हो रहा है।
बिटकॉइन से बर्गर तक का सफर
यह बड़ा ही रोचक सफर हैं कि 22 मई 2010 को पहली बार Bitcoin से 2 पिज्जा खरीदे गए थे, इसी कारण यह दिन ‘Bitcoin Pizza Day‘ के रूप में जाना जाता है। 15 साल में क्रिप्टोकरेंसी का सफर काफी आगे निकल चुका है। आज Crypto Payment के जरिए हाई-एंड फैशन, लग्ज़री कार और अब फास्ट फूड तक खरीदा जा रहा है। हाल ही में अमेरिका की एक बड़ी फास्ट फूड चेन Steak’n Shake ने बिटकॉइन से पेमेंट स्वीकार करना शुरू किया है। ब्राजील ने अपने डिजिटल पेमेंट सिस्टम PIX को Binance Pay के साथ इंटीग्रेट किया है। मेरे विचार से क्रिप्टो पेमेंट्स का बढ़ता चलन Travel Industry के लिए भविष्य में नई संभावनाएं खोल सकता है, लेकिन इसकी स्थिरता और स्वीकार्यता को लेकर अब भी चुनौतियां बनी हुई हैं।
कन्क्लूजन
Crypto Travelers अब केवल ट्रेंड नहीं, बल्कि Travel Industry के लिए एक गेम चेंजर बन चुके हैं। वे पारंपरिक ट्रेवलर की तुलना में ज्यादा खर्च करते हैं और बार-बार विदेश यात्रा करते हुए Digital Payment को बढ़ावा देते हैं। यह बदलाव न केवल Travel Companies के लिए फायदे का सौदा है, बल्कि वैश्विक स्तर पर Web3 Economy के लिए भी एक बड़ा कदम है।