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Hamster Kombat Airdrop Dispute, जानिए क्या है कारण

Telegram पर सबसे हॉट Play-to-Earn गेम,Hamster Kombatजिसमें 300 मिलियन से अधिक प्लेयर्स और 60 Billion Token शामिल थे, अब Disappointments का सामना कर रहा है। 26 सितंबर को होने वाली Hamster Kombat Listing के बावजूद, कम्युनिटी में Dissatisfaction बढ़ रहा है, क्योंकि लाखों एक्सपेक्टेड $HMSTR Token ने कोई महत्वपूर्ण वैल्यू नहीं बनाया है। मार्च में लॉन्च के बाद यह गेम रूस, ईरान, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में तेजी से पॉपुलर हुआ, प्लेयर्स को यह उम्मीद थी कि एक क्रिप्टो-बेस्ड गेम खेलकर बड़ी दौलत कमा सकेंगे पर ऐसा नहीं हुआ।

प्लेयर्स क्यों हैं निराश?

Hamster Kombat की जबरदस्त वृद्धि के साथ, प्लेयर्स ने अपने Points Per Hour (PPH) को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की, जो प्रारंभ में Token Allocation के लिए महत्वपूर्ण मेट्रिक माना जाता था। हालांकि, डेवलपर्स ने “Key Collections” पर फोकस करना शुरू कर दिया, जिससे कई प्लेयर्स को यह महसूस हुआ कि उनकी मेहनत व्यर्थ थी। इसके अलावा, कई प्लेयर्स को अंधाधुंध नियम बदलाव के कारण Season 1 के Airdrop से डिसक्वालिफाई कर दिया गया। 2.3 मिलियन अकाउंट्स को धोखाधड़ी के आरोप में बैन कर दिया गया, जिससे टाइम बर्बाद करने का गुस्सा बढ़ गया।

अर्थात, जो प्लेयर्स Airdrop के लिए एलिजिबल थे, वे भी निराश रह गए, क्योंकि रिवॉर्ड्स अपेक्षाओं के अकॉर्डिंग नहीं थे। कुछ का ब्लेम है कि कुछ इन्फ्लुएंसर्स, जिन्होंने Minimum काम किया, उन्होंने रेफरल के जरिए $HMSTR की बड़ी मात्रा प्राप्त की। एक और Controversial कदम था बिना एडवांस नोटिस के Vesting लागू करना, जहां 88.75% Token Listing के दिन क्लेम किए जा सकते हैं, जबकि शेष 10 महीनों में अनलॉक होंगे।

Airdrop के लिए केवल 131 मिलियन क्यों योग्य?

Airdrop को 131 मिलियन यूजर्स तक लिमिटेड करने का निर्णय कई सवाल खड़े करता है। हालांकि Hamster Kombat टीम ने Detailed Explanation नहीं दिया है, यह संभवतः टोकन सप्लाई को कंट्रोल करने और एक्टिव यूजर्स को रिवॉर्ड करने की आवश्यकता से कनेक्टेड है। लेकिन इस निर्णय ने कम्युनिटी में चिंता को बढ़ा दिया है, क्योंकि डिस्ट्रीब्यूशन में अधिक Inclusiveness की अपेक्षा थी।

कन्क्लूजन 

Hamster Kombat की जर्नी एक ट्यूटोरियल के रूप में कार्य करती है। यह हमें याद दिलाती है कि क्रिप्टो में आसानी से पैसा कमाने का भ्रम है। टिकाऊ मॉडल और Strong Ecosystem Long-term success के लिए आवश्यक हैं। इस गेम के Airdrop कॉन्ट्रोवर्सी ने यह दिखाया है कि ब्लॉकचेन की दुनिया में, हर चमकने वाली चीज सोना नहीं होती। फ्यूचर में, ऐसे प्रोजेक्ट्स को अपनी Tokenomics में सुधार करने, अधिक Complex gameplay जोड़ने और एजुकेशनल एलिमेंट्स को शामिल करने की आवश्यकता है, ताकि वे Sustainable Ecosystem में डेवलप हो सकें।

यह भी पढ़िए : Hamster Kombat Official Listing, जानिए क्या होगा टाइम

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